CID CB will investigate the murder of priest in Karauli – Ashok Gehlot, Jaipur News in Hindi

CID CB will investigate the murder of priest in Karauli – Ashok Gehlot, Jaipur News in Hindi

1 of 1

CID CB will investigate the murder of priest in Karauli - Ashok Gehlot - Jaipur News in Hindi




जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि यह निंदनीय है कि भारतीय जनता पार्टी ने दो परिवारों के बीच भूमि विवाद से हुई सपोटरा के बुकना गांव की दुखद घटना को मीणा और वैष्णव समाज के बीच जातीय विद्वेष का रूप देने का कुत्सित प्रयास किया। इससे राजस्थान की छवि अनावश्यक रूप से धूमिल हुई है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि यह घटना कोई जातीय संघर्ष नहीं था, न ही कोई पूर्व नियोजित प्रकरण था। यह भूमि के टुकडे़ पर कब्जे को लेकर दो परिवारों के बीच का झगड़ा था, जो इस हृदय विदारक घटना में बदल गया। इस घटना से एक दिन पहले 6 अक्टूबर को इस भूमि के विवाद को लेकर गांव के लोगों की पंचायत भी हुई थी, जिसमें मीणा समाज के लोगों का बाहुल्य था। मीणा समाज और अन्य लोग पुजारी बाबूलाल वैष्णव के साथ थे और बहुसंख्यक मीणा समाज की पंचायत ने भूमि के संबंध में बाबूलाल वैष्णव तथा राधागोपालजी मंदिर के हक में ही अपनी सहमति व्यक्त की थी।
गहलोत ने इस पूरे मामले की जांच सीआईडी सीबी के पुलिस अधीक्षक विकास शर्मा की देखरख में करवाए जाने के निर्देश दिए हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस सरकार मंदिर के अधीन आने वाली जमीनों पर पुजारियों के हितों के संरक्षण के लिए सदैव प्रयासरत रही है। वर्ष 1991 में तत्कालीन भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने एक आदेश जारी कर मंदिर माफी की जमीनों पर पुजारियों के नाम राजस्व रिकाॅर्ड से हटाने के निर्देश दिए थे। वहीं कांग्रेस चाहे सरकार में रही हो या विपक्ष में उसने सदैव मंदिर की भूमि के संबंध में पुजारियों के हितों की पैरवी की।
कांग्रेस की सरकार ने ही 25 नवम्बर, 2011 को एक परिपत्र जारी कर उन पुजारियों के नाम वापस राजस्व रिकाॅर्ड में दर्ज करने के निर्देश दिए जो जागीर एक्ट लागू होने की दिनांक 16 फरवरी, 1952 को मंदिर माफी की जमीन पर काश्तकार के रूप में दर्ज थे, लेकिन 15 जुलाई, 2015 को राजस्थान उच्च न्यायालय द्वारा दिए गए निर्णय से भी पुजारियों के हित विपरीत रूप से प्रभावित हुए। उसके बाद विपक्ष में होने के बावजूद हमने सुप्रीम कोर्ट में एसएलपी दायर करने के वक्त पुजारियों का पूरा सहयोग किया।

ये भी पढ़ें – अपने राज्य – शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे



Source by [author_name]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: